EducationHealthNews Updateउत्तरप्रदेश

अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए गलत आचरण करने वाला होता है भ्रष्टाचारी :- ज्योति बाबा 


कानपुर । देश के चौमुखी विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के प्राथमिक साधनों में से एक शासन में पारदर्शिता और जवाब देही लाना है भ्रष्टाचार के खतरों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन करना आयोग के उपायों में से एक है भारत के प्रधानमंत्री ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में भ्रष्टाचार और भाई भतीजा वाद की दोहरी चुनौतियों के खिलाफ तीखा हमला किया और कहा कि यदि समय पर इसका समाधान नहीं किया गया तो यह बड़ी चुनौती बन सकती है । ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा भारत को भ्रष्टाचार दिशा सूचकांक 2023 में 40 अंक प्रदान किए हैं।
      उपरोक्त बात भ्रष्टाचार हटाओ नशा मुक्त भारत बनाओ अभियान के तहत सोसाइटी योग ज्योति इंडिया व पीपल लाइफ सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के तहत सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती पर्व पर भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए हस्ताक्षर अभियान के अवसर पर हुई जागरूकता सभा में अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति अभियान के प्रमुख योग गुरू ज्योति बाबा ने कही, ज्योति बाबा ने आगे कहा कि सतर्कता प्रतिज्ञा यह है कि मुझे एहसास है कि प्रत्येक नागरिक को सतर्क रहना चाहिए और हर समय ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के उच्चतम मानकों के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करना चाहिए। ज्योति बाबा ने आगे जोर देकर कहा कि समाज में विभिन्न स्तरों पर पहले भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कठोर दंड व्यवस्था की जानी चाहिए,आज भ्रष्टाचार की स्थिति यह है कि व्यक्ति रिश्वत के मामले में पकड़ा जाता है और रिश्वत देकर ही छूट जाता है जब तक इस अपराध के लिए कड़ा दंड नहीं दिया जाएगा तब तक यह बीमारी दीमक की तरह पूरे देश को खाती रहेगी।
      समाजसेवी पीपल लाइफ संस्था के अध्यक्ष राजेश गुप्ता एडवोकेट ने कहा कि सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन आयोग के बहुआयामी दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण घटक है इसकी प्राथमिक कार्य नीतियों में भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष में सभी हितधारकों द्वारा सामूहिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना आम लोगों की जागरूकता में वृद्धि लाना है। एडवोकेट विकास गौड़ ने कहा कि भ्रष्टाचार समाप्त करने में ई-गवर्नेंस को अपनाना, प्रक्रियात्मक सुधार करना,सार्वजनिक संवाद में कमी लाने,प्रौद्योगिकी आधारित खरीद और ऑटोमेशन इत्यादि बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। अमिताभ दत्त मिश्रा ने कहा कि अच्छी बात है कि भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए मोदी सरकार हर उस व्यक्ति और संस्था के खिलाफ कार्रवाई कर रही है जो भ्रष्टाचार के दीमक से देश को खोखला करने में जुटे हैं सौरभ बाजपेई एडवोकेट ने कहा कि जब कोई व्यक्ति न्याय व्यवस्था के मान्य नियमों के विरुद्ध जाकरअपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए गलत आचरण करने लगता है तो वह व्यक्ति भ्रष्टाचारी कहलाता है आज भारत जैसे सोने की चिड़िया कहलाने वाले देश में भ्रष्टाचार अपनी जड़े फैला चुका है । अंत में योग गुरू ज्योति बाबा ने सभी को भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए संकल्प कराया। हस्ताक्षर अभियान में भाग लेने वाले प्रमुख सर्वश्री उमेश गुप्ता राहुल गौतम सरिता गुप्ता रोहन गौतम राम जी दुबे अजय तिवारी इत्यादि थे।

Related Articles

Back to top button