Breaking News
A678YR Portrait of a woman holding her head with a pained expression.

तनाव से मुक्ति के लिए फॉलों करें ये टिप्‍स

ब्रेकअप, करियर से जुड़ा तनाव, पारिवारिक रिश्तों की उलझनें, आर्थिक परेशानियां आदि कई ऐसी समस्याएं हैं जो व्यक्ति को डिप्रेशन में डाल सकती हैं। ऐसी समस्याएं किसी के भी जीवन में आ सकती हैं पर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो तमाम मुश्किलों के बावज़ूद शांत और संतुलित रहते हैं और यह परेशानी उन तक पहुंचने की भी हिम्मत नहीं जुटा पाता। अगर आप भी शुरुआत से ही इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो यह समस्या आपको कभी भी परेशान नहीं करेगी। दिल्‍ली स्थित एम्‍स के डिपार्टमेंट ऑफ साइकिएट्री के एडिशनल प्रोफेसर डॉक्‍टर नंद कुमार बता रहें हैं तनाव और अवसाद से निपटने के टिप्‍स।

अवसाद से निपटने के टिप्‍स

1- सहानुभूति और दया ऐसे समय के लिए खाद-पानी का काम करती है। इसलिए हमेशा इस उसूल पर कायम रहें कि दुख की वजह चाहे कितनी ही बड़ी क्यों न हो पर उसकी भरपाई के लिए हमें दूसरों से दया और सहानुभूति हासिल करने की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

2- किसी भी मुश्किल के लिए अपने मन में लाचारगी का भाव न आने दें। अपने मन में हमेशा ऑल इज वेल वाली सोच रखें।

3- जब भी हलकी उदासी की आहट सुनाई दे, उसी वक्त उसका असली कारण ढूंढ कर उसे दूर करने की कोशिश करें। अगर कारण समझ न आए तो अपनी नीरस दिनचर्या में अचानक कोई बदलाव लाएं। बिना किसी प्लैनिंग के कहीं आसपास घूमने निकल पड़ें या किसी करीबी दोस्त को अपने घर पर बुला लें।

4- जब मन उदास हो तो उदासी भरे संगीत और साहित्य से दूर रहने की कोशिश करें। हलके के बजाय चटख गहरे रंगों के कपड़े पहनें, अगर पसंद है तो थोड़ा मेकअप करें, अपनी हेयर स्टाइल चेंज करें और अपने घर के इंटीरियर में बदलाव लाएं।

5- अगर कुकिंग का शौक है तो किचन में हाथ आज़माएं और कुछ नया बनाने की कोशिश करें, बागवानी करें, शाम को किसी पार्क में घूमने जाएं, बच्चों के साथ वक्त बिताएं। यकीन मानिए ऐसी छोटी-छोटी बातें भी बहुत जल्दी आपको तनावमुक्त कर देंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

राज्य में कोरोना संक्रमित मामलों के सारे रिकार्ड टूटे, 501 कोरोना संक्रमित मिले

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मामलों ने नया रिकार्ड बनाया है। एक दिन में 501 ...

राज्य में शनिवार को कोरोना के 264 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 7447 पहुंची

देहरादून। उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना के 264 नए मामले सामने आए। जिसके बाद राज्य ...