Breaking News

सिर्फ टेस्‍ट के लिए नहीं अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोज खाइए चटनी

नई द‍िल्‍ली। हमारे देश के खान-पान में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो खाने के स्‍वाद को चारगुना बढ़ा देती हैं. जैसे रायता, अचार, पापड़ और चटनी. इनमें भी चटनी ऐसी चीज है जिसे आप किसी के साथ भी खा सकते हैं।नाश्‍ते में, स्‍नैक्‍स में, दाल-चावल के साथ और यहां तक कि रात के खाने में चटनी बड़े आराम से खाई जा सकती है. चटनी है ही इतने कमाल की जो बोरिंग से बोरिंग खाने को भी मजेदार बना देती है. ये तो हो गई स्‍वाद की बात लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चटनी आपकी हेल्‍थ के लिए भी बेहद जरूरी है. दरअसल, अगर आप सुबह के नाश्ते में चटनी खाते हैं तो आपको स्वाद तो मिलता ही है, साथ ही शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है. शांति गिरि आश्रम के प्रमुख स्वामी पद्म प्रकाश ने कुछ चटनियों के औषधीय गुण बताए हैं।

चटनी बनाने की अलग-अलग Recipes

आंवले की चटनी।आंवले की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम सही रहता है। इसमें मौजूद विटामिन C और दूसरे पौष्टिक तत्व आपके शरीर को सभी समस्याओं से दूर रखता है।साथ ही इस चटनी में अदरक और नींबू मिलाकर खाने से दिल की बीमारी दूर रहती है।

amla chutney

धनिया की चटनी। इसमें विटामिन C और प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा रहती है। इससे डायबिटीज जैसी समस्या दूर रहती है। इसी तरह पुदीना की चटनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जिससे कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। धनिया, अदरक और लहसुन मिली चटनी खाने से आंतों की समस्याएं, बुखार और दस्त जैसी बीमारियां नहीं होतीं।

dhania chutney

 करी पत्ते की चटनी। इस चटनी में आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा अधिक रहती है। कैल्शियम और कई विटामिन की मात्रा ज्‍यादा होती है।इससे बाल काले, घने और मजबूत बने रहते हैं। इस चटनी को खाने से आपका शरीर एनीमिया यानी खून की कमी, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी परेशानियों से दूर रहता है।

curry
धनिये का पानी पीने के ये हैं 10 फायदे

टमाटर की चटनी। टमाटर में विटामिन C, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इस तरह की चटनी खाना काफी फायदेमंद रहता है।
tamatar chutney

प्याज और लहसुन की चटनी। लहसुन एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल हर्ब है। यह उम्र के साथ होने वाले शारीरिक परिवर्तनों को कम करने और सभी रोगों को ठीक करने में मदद करता है।

garlic chutney

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

राज्य में कोरोना संक्रमित मामलों के सारे रिकार्ड टूटे, 501 कोरोना संक्रमित मिले

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मामलों ने नया रिकार्ड बनाया है। एक दिन में 501 ...

राज्य में शनिवार को कोरोना के 264 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 7447 पहुंची

देहरादून। उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना के 264 नए मामले सामने आए। जिसके बाद राज्य ...