Uttarakhand

उत्तराखंड : धनोल्टी और चकराता में साल की पहली बर्फबारी- देखिए तस्वीरें

मसूरी के निकट धनोल्टी और देहरादून के चकराता में सीजन का पहला हिमपात हुआ है। देववन, मुंडाली, बुधेर, खंडबा आदि ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। चकराता में भी देर शाम तक दो से तीन इंच बर्फ गिर चुकी थी।
चकराता सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी होने से क्षेत्र का तापमान जीरो डिग्री से भी नीचे चला गया। शनिवार को चकराता का अधिकतम तापमान 03 और न्यूनतम -02 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। लोगों ने शाम होने से पहले ही घरों में अंगीठी और हीटर जला लिए थे। बुजुर्गों देर रात तक अंगीठी तापते रहे।

चकराता त्यूणी राजमार्ग पर लोखंडी के पास हुई भारी बर्फवारी के चलते चकराता से त्यूणी व त्यूणी से चकराता आने जाने वाले सैकड़ों वाहन बर्फवारी में फंस गये हैं। वहीं भारी बर्फवारी के चलते चकराता व त्यूणी क्षेत्र के कई गांवों यातायात सेवा से वंचित होने के साथ ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों से कट गये हैं।

बर्फबारी और बारिश से किसानों के साथ-साथ बागबानों के चेहरे खिल गए हैं। बर्फ गिरने से बागबानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। बागवानों में अब सेब की अच्छी फसल की आस जगी है। बागीचों में पर्याप्त नमी आ जाने से अब प्रूनिंग व खाद डालने के कार्यों में तेजी आएगी।


टिहरी जिले के धनोल्टी, सुरकंडा, कद्दूखाल, नागटिब्बा, बटवालधार आदि ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई। वहीं निचले स्थानों हल्की बूंदाबांदी हुई। पिछले कई दिनों से सूखे जैसी स्थिति का सामना कर रहे काश्तकारों को साल की इस पहली बारिश से कुछ राहत मिली है।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button