उत्तरप्रदेश

किसानों ने बजाज शुगर मिल पर पहुंचकर जमकर काटा हंगामा

शामली – जनपद शामली के बजाज शुगर मिल मैं गन्ना भुगतान न मिलने पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं व किसानों ने गन्ने की मिल पैरआई बंद कर शुगर मिल पर लगाया ताला किसानों का आरोप गन्ना मंत्री सुरेश राणा का गृह नगर होते हुए भी किसानों को 15 दिन के अंदर ना ही भुगतान मिल रहा है ना ही उसका ब्याज मिल रहा है। किसान बर्बादी के कगार पर है गुस्साए किसानों ने नारेबाजी कर मिल को कराया बंद पुलिस फोर्स मौके पर। चार घण्टो का जद्दोजहद के बाद मिल संगठन व किसानों के बीच में आपसी समझौता होने पर मिल चलाया गया।
जनपद शामली के थानाभवन में बकाया गन्ना भुगतान व घटतौली कि शिकायतों पर मिल प्रशासन द्वारा कोई संज्ञान न लेने पर किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। भारतीय किसान संगठन के तत्वावधान में किसानों ने बजाज शुगर मिल में पहुंचकर जमकर हंगामा काटा। मिल के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए किसानों ने जमकर नारेबाजी की। किसानों के हंगामे की सूचना पर पुलिस बल बड़ी संख्या में मिल पहुंचा, लेकिन किसान शांत नहीं हुए। किसानों ने मिल के भीतर पहुंचकर मिल बंद भी करा दिया। करीब चार घण्टे तक मिल पूरी तरह बंद रहा। जिसके चलते पेराई पूरी तरह से प्रभावित हो गई। मिल बंद होते ही मिल प्रशासन में हड़कंप मच गया। किसानों ने 50 हजार का इंडेट जारी करने, घटतौली पर रोक व गन्ने का भुगतान 14 दिनों के भीतर किए जाने की मांग की। इस दौरान साल 2015-16 का भुगतान ब्याज समेत देने की मांग जोरशोर से उठाया गया। किसानों व मिल प्रशासन में समझौते के लिए घंटों वार्ता हुई। काफी जद्दोजहद के बीच मिल प्रशासन ने 45 हजार इंडेट देने का वादा किया। जिसके बाद मिल चालू कराया गया।
बाईट- सोनू (किसान) किसान सोनू ने बताया कि पिछले सालो का भी अभी तक मिल ने पैमेन्ट नही किया। सरकार द्वारा 14 दिन में गन्ना भूगतान की बात का भी कोई असर नही है। और सरकार के आदेशो का कोई पालन नही है। दूसरी बात गन्नामंत्री सुरेश राणा के क्षेत्र का मिल होने के बावजूद मिल में सबसे ज्यादा घटतौली हो रही है। किसान की एक ट्राली गन्ने पर 4 से 5 कुन्तल गन्ना कम तोला जा रहा है। घटतौली बन्द होनी चाहिए। इंडेट समय पर नही भेजा जा रहा है। और जो भेजा जा रहा है। वह भी बहूत कम भेजा जा रहा है। जिससे किसान को गेहूँ बौने की समस्या आ रही है। हमारी यह ही मांग है। कि घटतौली बन्द हो 50 हजार इंडेट हो जिससे ज्यादा पर्चीया आये और किसान अपनी गेहूँ की फसल बो सके।

सी.ओ. भवन वीरपाल सिंह ने बताया कि किसानो की मांग है। कि मिल गेट से जो गन्ना आता है। उसको ज्यादा लिया जाये। और सैन्टरो से आने वाले गन्ने को कम किया जाये। इसी बात को लेकर मिल मालिक व किसानो के बात हो रही है। इसी बात को लेकर किसानो ने मिल बन्द करा दिया । दोनो पक्षो की बातचीत चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button