उत्तरप्रदेश

लापरवाह अधिकारियों को मिलेगा दण्ड-समीर वर्मा जिलाधिकारी

मेरठ – सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील मेरठ के सभागार में उपस्थित हुए फरियादियों की समस्याओं का निराकरण करते हुए आज जिलाधिकारी समीर वर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह समाधान दिवस की गरिमा एवं उसके उद््देश्य को समझकर फरियादियों की समस्याओं का शासन की मंशा के अनुरूप गम्भीरता एवं समयबद्ध से निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि तहसील समाधान दिवस का आयोजन शासन द्वारा पीड़ितों/फरियादियों की समस्याओं का एक ही छत की नीचे कम समय में त्वरित एवं गुणवत्तापरक न्याय दिलाना है, यदि कोई अधिकारी समस्याआेंं के निस्तारण में लापरवाही बरतेगा तो वह दण्ड का भागी होगा। उन्होंने कहा अधिकारी समस्याओं के निस्तारण में फरियादी की संतुष्टि का भी ध्यान रखें।
जिलाधिकारी समीर वर्मा ने उक्त निर्देश आज तहसील मेरठ में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि उनके विभाग की कोई भी समस्या बिना निस्तारण के लम्बित न रहे। उन्होंने विभागवार लम्बित सन्दर्भो की समीक्षा करते हुए सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह अपने विभागों की लम्बित शिकायतों का प्रत्येक दशा में एक सप्ताह में निस्तारण अवश्य करें।
जिलाधिकारी समीर वर्मा तहसील समाधान दिवस में आये हुए फरियादियों की फरियाद सुनकर सम्बंधित अधिकारियों को स्थिति का आंकलन कर निस्तारण करने व निस्तारण आख्या से फरियादी को संतुष्ट करने के निर्देश दिये। उन्होनें अधिकारियों से कहा कि वह अपने दायत्विं को ईमानदारी व निष्ठा से निर्वहन करें, जिससे फरियादी को इधर उधर फिजूल में भटकना न पड़ें व शासन की मंशा के अनुरूप पीड़ित को त्वरित न्याय मिल सके। उन्होंने कहा के सम्पूर्ण समाधान दिवस मा0 मुख्यमंत्री की प्रथमिकताओं में से एक है, इसलिए अधिकारी इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें अन्यथा वह दण्ड के भागीदार होंगे।
तहसील समाधान दिवस में आज जिलाधिकारी के समक्ष 84 प्रार्थनापत्र/शिकायती पत्र प्रस्तुत हुए जिसमें से 10 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतें जांच से सम्बंधित थी जिन्हें सम्बंधित अधिकारियों को जांच कर निस्तारित करने के निर्देश दिये। तहसील दिवस में आज मुख्यतः  राजस्व विभाग , पुलिस, विकास विभाग, नगर निगम, डूडा, एमडीए, विद्युत, शिक्षा सहित विभिन्न विभागों की शिकायती पत्र/प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। तहसील समाधान दिवस में विकलांग एवं चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में अनेकों लोगो ने अपना स्वस्थ्य परीक्षण कराकर दवायें प्राप्त कीं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राज कुमार, उप जिलाधिकारी मेरठ सुश्री निशा अनंत, अपर नगर आयुक्त एच0एस0 कर्नी, जिला विकास अधिकारी अतुल मिश्रा, परियोजना निर्देशक भानू प्रताप सिंह, सीओ पुलिस ब्रिजेश कुमार, तहसीलदार सदर संतोष कुमार सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। रिपोर्ट-सलीम अहमद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button