Breaking News

क्रेंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह 15 फरवरी से 29 फरवरी तक FASTag देगी फ्री में

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन को प्रमोट करने के लिए क्रेंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह 15 फरवरी से 29 फरवरी तक FASTag फ्री में देगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आज 15 दिनों की अवधि के लिए FASTag की 100 रुपये की लागत को माफ कर दिया है। नया नियम 15 फरवरी से 29 फरवरी तक प्रभावी रहेगा। सरकार ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) में FASTag के माध्यम से उपयोगकर्ता शुल्क के डिजिटल संग्रह को और अधिक बढ़ाने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 15 और 29 फरवरी, 2020 के बीच NHAI FASTag के लिए 100 रुपये की FASTag लागत को माफ करने का निर्णय लिया है”

सरकार ने आगे कहा है कि वाहन मालिक FASTag को निःशुल्क खरीदने के लिए वाहन के वैध पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) के साथ किसी भी अधिकृत पॉइंट-ऑफ-सेल लोकेशन पर जा सकते हैं। हालांकि, सुरक्षा जमा और न्यूनतम शेष FASTag वॉलेट के लिए लागू नहीं रहेगा। आपको बता दें, FASTags कुछ भी नहीं हैं लेकिन इलेक्ट्रॉनिक टैग आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपकाए जाते हैं। जैसे ही आपकी कार एक टोल गेट के पास जाती है, एक टैग रीडर आपके RFID- आधारित FASTag को स्कैन करता है और बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के टोल शुल्क को इलेक्ट्रॉनिक रूप से घटा देता है। सरकार ने देश में 527 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग-आधारित टोल संग्रह प्रणाली शुरू की है। बता दें, दिसंबर 2019 तक 1 करोड़ से अधिक FASTags जारी किए गए हैं।

त्रालय ने कहा कि कोई भी ग्राहक FASTags से संबंधित हेल्पलाइन 1033 पर कॉल कर सकता है। NHAI FASTags को सभी राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क प्लाजा, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों, सामान्य सेवा केंद्रों, परिवहन केंद्रों और पेट्रोल पंपों से खरीदा जा सकता है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग प्रणाली लागू होने के बाद प्रति दिन राजस्व बढ़कर 68 करोड़ से 87 करोड़ रुपये हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पीआरएसआई ने आनॅलाइन चित्रकला प्रतियोगिता का रिजल्ट जारी किया

-दीपशिखा डे प्रथम, शीबा अंसारी द्वितीय व आराध्य ओबराय तृतीय रहे देहरादून। पब्लिक रिलेशन सोसाइटी ...

10वीं व 12वीं की जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार असमंजस में

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर मानव संसाधन ...