Breaking News

मसूरी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवन निर्माण करने की मांग को लेकर मुख्य सचिव से मिले

देहरादून। मंगलवार को मसूरी विधायक गणेश जोशी ने मुख्य सचिव ओमप्रकाश से मुलाकात कर उनसे मसूरी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवन निर्माण करने एवं मिठ्ठी बेहड़ी की कई वर्ष पुरानी समस्या के त्वरित निदान करने का आग्रह किया।
विधायक जोशी ने अवगत कराया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मसूरी में सभी निम्न वर्ग आय के लोगों को आवास उपलब्ध कराये जाने के लिए इस योजना पर कार्य किया जाना नितान्त आवश्यक है। मसूरी में अधिसूचित वन भूमि होने के कारण आवास योजना के गठन में दिक्कत हो रही थी किन्तु मसूरी के आसपास कई स्थानों पर नगर पालिका परिषद के पास ऐसी भूमि भी है, जहां पर अधिसूचित वन क्षेत्र नहीं है। ऐसे स्थानों पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवन निर्माण कर निम्न वर्ग आय के लोगों को आवास निर्माण कर आवंटित किये जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होनें बताया कि मसूरी नगर पालिका क्षेत्र के अन्र्तगत निजी भूमि भी उपलब्ध है और कई निजी भूमि धारक अपनी भूमि देने को तैयार हैं ताकि प्रधानमंनत्री आवास योजना के तहत आवासों का निर्माण हो सके ताकि निम्न वर्ग आय के लोगों के लिए आवास योजना का निर्माण हो सके।
विधायक जोशी ने मुख्य सचिव को बताया कि पिछले दो माह में शासन द्वारा मिठ्ठी बेहड़ी की भूमि के बदले सेना को कोल्हूपानी में दी जा रही जमीन में बिजली एवं सिंचाई के कार्यो हेतु 172 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त नहीं किये जाने के कारण अभी तक निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका है। उन्होनें मुख्य सचिव को पत्र सौंपकर जनहित को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा दीवार एवं विद्युत लाईन स्थानान्तरण हेतु रुपये 172 लाख की धनराशि अवमुक्त किये जाने हेतु सिंचाई एवं ऊर्जा विभाग को निर्देशित करने को कहा।मुख्य सचिव एवं पेयजल सचिव ने विधायक जोशी को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है। उन्होनें कहा कि मिठ्ठी बेहड़ी समस्या के हल के लिए सिंचाई विभाग एवं ऊर्जा विभाग को निर्देशित किया जाऐगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शहरी विकास विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

लापता लोगों की खोज को चले सर्च अभियान में मिले चार नर कंकाल

देहरादून। केदारनाथ आपदा में लापता हुए लोगों के कंकालों की खोजबीन के लिए चल रहे ...

ग्रोथ सेंटर का ग्रामीण किसानों, बेरोजगारों को मिलेगा भरपूर लाभः महाराज

देहरादून। उत्तराखंड विकेन्द्रीकृत जलागम विकास परियोजना, ग्राम्या-2 के अंतर्गत ग्राम थानों, विकास खण्ड़, रायपुर में ...