Breaking News

तीन सूत्रीय मांगों को लेकर स्ट्रीट वेंडर्स ने कमर में साइकल टायर डालकर किया पैदल मार्च, नगर आयुक्त के कार्यालय घेरा

हरिद्वार। फुटपाथ के कारोबारी रेडी पटरी, हाथ-ठेली, फेरी-टोकरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के सामूहिक संगठन लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा की अगुवाई में अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नगर निगम प्रशासन से अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर तुलसी चैक से नगर निगम आयुक्त कार्यलय तक कमर में साइकल टायर डाल कर सामाजिक दूरी के साथ पैदल मार्च निकालकर नगर आयुक्त के कार्यलय का घेराव किया। लघु व्यापारियों ने नगर निगम प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर, जोरदार प्रदर्शन कर नगर आयुक्त के नाम संबोधित ज्ञापन अपर नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी को संयुक्त रूप से सौपा।
ज्ञापन में मांग की प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना को क्रियान्वित करने के लिए जन जागरण अभियान के साथ 04 सेक्टरो में विभाजित कर कैम्प लगाए जाने की मांग की। ज्ञापन में यह भी मांग की पूर्व के प्रस्तावित व पारित तीन वेंडिंग जोन की दो सप्ताह के अंदर-अंदर स्थापन की कार्रवाई को युद्धस्तर पर गति दिए जाने पर बल दिया।
इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र में फुटपाथ के कारोबारी रेडी पटरी लगाकर अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाले लघु व्यापारियों की एक बहुत बड़ी तादात है, जिनका कारोबार कोरोना महामारी के चलते आर्थिक रूप से प्रभावित हुआ है, जिन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार के संरक्षण में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत 10-10,000 की कर्ज राशि सहायता के रूप में दिए जाने के लिए भारत सरकार द्वारा दिन-प्रतिदिन समीक्षायें की जा रही है। लेकिन हरिद्वार नगर निगम प्रशासन द्वारा आत्मनिर्भर योजना में धीमी रफ्तार से रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को योजना का लाभ नही मिल पा रहा है जोकि औचित्यपूर्ण नही है। चोपड़ा ने चेतावनी दी यदि लघु व्यापारियों की न्यायसंगत मांगो पर नगर निगम प्रशासन द्वारा दरकिनार किया गया तो नगर निगम के कार्यलय पर चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किये जायेंगे। नगर निगम प्रशासन से अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर सामाजिक दूरी के साथ नगर आयुक्त कार्यलय का घेराव करते लघु व्यापारियों में नगर अध्यक्ष मनोज मण्डल, प्रभात चैधरी, जय सिंह बिष्ट, मान सिंह, वीरेंद्र कुमार, छोटेलाल शर्मा, सोनू रावत, यामीन अंसारी, इकबाल सिंह, वीरेंद्र चैधरी, रवि शर्मा, मोहनलाल, गौरव गुप्ता, विजय गुप्ता मोतीराम, बालकिशन कश्यप, सुमन गुप्ता, मुन्नी देवी, सुमित्रा देवी, मंजू देवी, पुष्पा दास, आशा, निशा बिष्ट आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

लापता लोगों की खोज को चले सर्च अभियान में मिले चार नर कंकाल

देहरादून। केदारनाथ आपदा में लापता हुए लोगों के कंकालों की खोजबीन के लिए चल रहे ...

ग्रोथ सेंटर का ग्रामीण किसानों, बेरोजगारों को मिलेगा भरपूर लाभः महाराज

देहरादून। उत्तराखंड विकेन्द्रीकृत जलागम विकास परियोजना, ग्राम्या-2 के अंतर्गत ग्राम थानों, विकास खण्ड़, रायपुर में ...